मोदी सरकार का फैसला- आयुष्मान भारत के तहत होगा कोरोना के मरीजों का इलाज

मोदी सरकार का फैसला- आयुष्मान भारत के तहत होगा कोरोना के मरीजों का इलाज

अम्बुज यादव

कोरोना वायरस इस समय करीब पूरे विश्व में फैल चुका है। इसकी वजह से भारत में भी लॉकडाउन कि स्थिति है। वहीं इस महामारी को लेकर भारत भी जंग लड़ने के लिए तैयार है। यही वजह है कि मोदी सरकार की तरफ से लगातार जरुरी कदम उठाए जा रहे हैं। इस बीच सरकार ने आयुष्मान भारत योजना में कोरोना वायरस के पैकेज को जोड़ने का फैसला किया है। इसके तहत सभी लाभार्थियों को आयुष्मान भारत के मौजूदा मानदंड़ो के अनुसार शामिल किया जाना है।

पढ़ें- इटली में एक दिन में 651 मौतें, आंकड़ा 5476 पहुंचा, कुल मामले 53578

पिछले कुछ दिनों से कोरोना की वजह से मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है, जिसका नतीजा है कि भारत में अब तक मरीजों की संख्या 511 हो गई है। यही नहीं 10 लोगों की मौत भी हो गई है। ऐसी स्थिति में भारत सरकार औऱ स्वास्थ्य विभाग इसे गंभीरता से लेते हुए लोगों को सावधान कर रही है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इससे लड़ने का एक ही तरीका औऱ एक ही इलाज बताया है वो है टेस्ट। मतलब अगर आप इससे बचना चाहते है तो थोड़ा भी लक्षण दिखाई दे तो तुंरत जांच कराएं।

पढ़ें- अमेरिका का हाल बुरा, एक दिन में आए कोरोना के 14000 नए मामले

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ाने का फैसला लिया है। इस फैसले में आयुष्मान भारत योजना में कोरोना वायरस से इलाज को भी जोड़ा है। इसको देखते हुए माना जा रहा है कि कोरोना वायरस के जांच के लिए अब सरकार प्राइवेट कंपनियों के साथ मिलकर लैब की संख्या बढा सकती है। यह फैसला इस लिए लिया गया है कि आने वाले समय में कोरोना के संदिग्धों का जल्द से जल्द इलाज हो और इस बीमारी को रोका जा सकें।  

वही इसी बीच स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि हमे ज्यादा सावधान रहने की जरुरत है क्योंकि जब से कोरोना फैला है तब से विदेशों से तकरीबन 14 हजार लोग भारत आए है। उनमें से केवल 8000 लोग ही हमारे क्वारनटीन सेंटर में है। बाकी बचे कहां है यह किसी को नहीं पता। इसलिए जितना हो सके घरों में रहे और सुरक्षित रहें।

इसे भी पढ़ें-

डब्ल्यूएचओ ने युवाओं के लिए कुछ जरुरी बातें बताईं

कोरोना वायरस से निपटने के लिए सिर्फ लॉकडाउन काफी नहीं: डब्ल्यूएचओ

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।